About Us

We are hindicoach.in and we provide education notes.

सादर प्रणाम !

इस वेबसाइट का प्रमुख व्यक्ति होने के नाते आज मैं आपसे कुछ जानकारी साझा करना चाहता हूं। मैं व्यक्तिगत रूप से दिल्ली शिक्षा विभाग में बतौर अतिथि शिक्षक के रूप में कार्य कर चुका हूं और दिल्ली विश्वविद्यालय से हिंदी विषय में परास्नातक तथा शिक्षा शास्त्री रहा हूं। जब मैं अपना छात्र जीवन व्यतीत कर रहा था , तब मैं बार-बार इस विषय का अनुभव करता था कि विषय से संबंधित पाठ्य सामग्री का स्रोत सीमित था। किसी भी विषय पर गहन अध्ययन तथा तत्काल अध्ययन के लिए किसी गुरु जन या पुस्तकालय का रुख करना पड़ता था।

पुस्तकालय की उपलब्धता , समय और पाठ्य सामग्री आदि का तालमेल न बैठ पाने के कारण छात्र होने के नाते मुझे काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था। दिल्ली शिक्षा विभाग में जब कार्य आरंभ किया तब विद्यार्थियों को बार-बार होने वाली परेशानी तथा संसाधनों की कमी और पूंजी के अभाव में शिक्षा के सामग्री से वंचित रहना मुझे बेहद कष्टदायक लगता था।

जब मैंने अपने गुरुजन और सहयोगी शिक्षकों से विचार विमर्श किया तब मुझे यह वेबसाइट बनाने की प्रेरणा मिली। यह वेबसाइट विद्यार्थी के हितों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। यहां लिखी गई सामग्री विद्यालय की परीक्षा , प्रतियोगी परीक्षाओं आदि के अनुरूप है।

इस वेबसाइट पर सामग्री उपलब्ध कराने के लिए कुशल शिक्षक की टोली का योगदान है। जिसमें कार्यरत तथा सेवा निर्वित्त शिक्षक भी हैं। जिनका एकमात्र लक्ष्य विद्यार्थी के हितों को ध्यान में रखते हुए कार्य करना है।

विशेष रूप से इस वेबसाइट पर हम विद्यालय तथा विश्वविद्यालय स्तर के लेख उपलब्ध कराते हैं। इस आशा के साथ कि वह विद्यार्थी के समझ को विकसित करते हुए परीक्षा में सर्वाधिक अंक दिला सकें। परीक्षा में इसी प्रकार के प्रश्न आते हैं किंतु कई बार ऐसा होता है कि प्रश्न को घुमा – फिरा कर पूछा जाता है। जिसका उत्तर होता तो वही है किंतु विद्यार्थी भ्रमित हो जाता है उसे किस प्रकार से उत्तर लिखना है। हमने उन सभी कठिनाई स्तर को पहचान करते हुए यहां समाधान उपलब्ध कराया है।

किंतु कई बार ऐसा भी देखने में आया है कि पूछे गए प्रश्न की उपलब्धता इस वेबसाइट पर नहीं होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शिक्षक अपने विवेक से प्रश्न पत्र तैयार करता है। शिक्षक अपने विद्यार्थी के पाठ संबंधी समझ को जानना चाहता है। इसलिए इस प्रकार की समस्या अगर किसी विद्यार्थी के साथ आती है तो वेबसाइट की जिम्मेदारी यहां समाप्त हो जाती है। विद्यार्थी अपने शिक्षक के साथ तालमेल बिठाकर उस प्रश्न का हल स्वयं खोजने की कोशिश करें।

अंततः मेरा व्यक्तिगत रूप से इस वेबसाइट के माध्यम से आशा और अपेक्षा है की किसी भी छात्र के जीवन में यह वेबसाइट अहम योगदान निभा सके तो यह इस वेबसाइट की सफलता का विषय होगा। छात्र जीवन और व्यक्तिगत जीवन को एक नया आयाम मिल सके इस अपेक्षा के साथ हम यहां कार्य कर रहे हैं और आपके कुशल जीवन की अपेक्षा कर रहे हैं।

धन्यवाद।